बड़ी हीरोइनें भी सेक्स के सहारे!

बड़ी हीरोइनें भी सेक्स के सहारे!

1111
0
SHARE

सिनेमा में सफलता के लिए सेक्स को सहारा बना लिया गया है। वैसे भी, सेक्स जब हर किसी की जिंदगी में अहम है, तो सिनेमा उससे कैसा बचता। सो, हमारी बड़ी बड़ी हीरोइनों को भी सेक्स के सहारे ही सफलता संसार के रास्ते मजबूत बनाने की बोल्डनेस दिखाने को मजबूर होना पड़ा। इस बार इसी पर यह रिपोर्ट –
 -निरंजन परिहार
‘पैसा भगवान तो नहीं, लेकिन भगवान से कम भी नहीं‘ – पैसे के बारे में यह सबसे मशहूर कहावत है। लेकिन सिनेमा के संसार में यही कहावत पैसे की जगह सेक्स पर सजती देखी जाती है। हमारे सिनेमा की सफलता के लिए माना जाता है कि – ‘सेक्स भले ही जिंदगी नहीं, लेकिन जिंदगी से कम भी नहीं।‘ सही है। आप और हम सभी मानते हैं कि जिंदगी को जीने के लिए सेक्स महत्वपूर्ण है। लेकिन यह भी सच है कि सिनेमा के संसार में सेक्स की महत्ता जिंदगी के मुकाबले ज्यादा है। यह सार्वजनिक सत्य है कि सेक्स सिनेमा में काम दिलाता है। तो यह भी तथ्य है कि सिनेमा को सफल बनाने में भी सेक्स की सत्ता का सहयोग सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर नहीं होता, तो दीपिका पादुकोण, कंगना राणावत, विपाषा बसु और विद्या बालन, मल्लिका शोरावत जैसी बड़ी – बड़ी हीरोइनों को भी सफलता के रास्ते तय करने के लिए सेक्स का सहारा नहीं लेना पड़ता। जी हां, यह शत प्रतिशत सत्य है कि इन सारी हीरोइनों ने भी अपनी जिंदगी में बड़ी सफलता पाने के लिए सेक्स का ही सहारा लिया है।
दीपिका पादुकोण आज हमारे सिनेमा की बहुत बड़ी हीरोइन हैं। विद्या बालन भी बहुत धमाकेदार हीरोइन के रूप में शिखर पर स्थापित हैं। कंगना राणावत भी सफलता के संसार के सांतवे आसमान पर उपस्थित हैं ही, और बिपाशा बसु तो इन सबसे पहले से ही ग्लैमर की दुनिया में सबसे चमकदार हीरोइन के रूप में एपनी रौनक बिखेरती रही है। लेकिन इतनी बड़ी इन हीरोइनों ने भी सेक्स के सहारे अपने हीरोइन होने को सार्थक करने में इन्होंने कभी कोई कसर नहीं छोड़ी। परदे पर हम सबने इनमें से हर एक को देखा ही है कि फिल्म में कोई किसी के साथ सोई, तो किसी की सिसकारियां सार्वजनिक रूप से सुनाई दीं। किसी ने अपने जिस्म को जलजले की तरह समझा, तो कोई स्वयं को सामान की तरह बेच आई। हालांकि इन्होंने सेक्स को अभिनय में उतार कर दुनिया के सामने परोसा है, लेकिन उसे भी सहारा तो सेक्स का ही माना जाता है।
विद्या बालन की सन 2011 में एक फिल्म आ थी – ‘द डर्टी पिक्चर’। दक्षिण भारत की हीरोइन सिल्क स्मिता की जिंदगी को आधार बनाकर यह फिल्म बनी थी। सिल्क को वैसे भी सेक्सी हीरोइन माना जाता था, सो इस फिल्म को सफल बनाने के लिए सेक्स का भरपूर सहारा लिया गया था। यही कारण था कि इसे दुनिया ने जमकर देखा और 18 करोड़ रुपए में बनी यह फिल्म 85 करोड़ रुपए का कलेक्शन करने में सफल रही। इसी तरह से सन 2004  में आई भट्ट परिवार की फिल्म ‘मर्डर’ की रिलीज के साथ ही मल्लिका शेरावत बॉलीवुड में सेक्स सिंबल बन गईं। ‘मर्डर’ में मल्लिका ने इमरान हाशमी के साथ जबरदस्त गरमा गरम सीन देने के लिए कपड़े उतारने में जरा भी सोचा तक नहीं। कुल 2 मिनट से भी  कुछ ज्यादा का यह सेक्सी सीन मल्लिका को दो जन्मों की सफलता दे गया। दीपिका पादुकोण ने विन डीजल की फिल्म ट्रिपल एक्स –रिटर्न्स ऑफ जेंडर केज में बिकनी पहनकर गर्मागर्म इंटीमेंट सीन में अपनी देह को जबरदस्त अंदाज में दिखाया है। गुस्ताखियां में भी दीपिका ने इरफान खान के साथ गरम सीन देने में कोई शर्म महसूस नहीं की। इमरान हाशमी के साथ हॉट और सेक्सी अदाओं से भरी फिल्म ‘राज-2’ बिपाशा बसु की अब तक की सबसे सेक्सी डरावनी फिल्म मानी जाती है। ‘दम मारो दम’ में भी बिपाशा ने दक्षिण भारत के अभिनेता राणा के साथ ऐसे गजब के हॉट सीन दिये कि देखने वाले पानी पानी हो गए। हाल ही में आई फिल्म ‘रंगून’ में कंगना राणावत ने भी कई गजब के बोल्ड सीन देकर अपनी इमेज में चार चांद लगाने की कोशिश की। ‘रंगून’ में कंगना को सैफ अली खान और शाहिद कपूर दोनों के साथ गहरे रोमांटिक सीन में हमने देखा। कंगना इससे पहले किसी भी फिल्म में इतने बोल्ड सीन नहीं दिए। इनकी ही तरह से तलाशें, तो कई सारी शालीन हीरोइनों ने भी या तो स्वयं को स्थापित करने के लिए या फिर अपनी इमेज बदलने के लिए सिनेमा के परदे पर सेक्स दिखाने का सहारा लिया।
वैसे सिनेमा की दुनिया के बारे में हम रोज देखते – सुनते ही हैं कि किसी निर्माता ने या किसी निर्देशक ने किसी हीरोइन को अपनी फिल्म में काम देने के लिए कॉम्प्रोमाइज करने को कहा, किसी फाइनेंसर ने किसी अभिनेत्री को अपनी फिल्म में हीरोइन बनाने के लिए बिस्तर शेयर करने का ऑफर दिया, या फिल्म में काम दिलाने के बदले किसी प्रभावशाली व्यक्ति ने किसी अभिनेत्री के साथ शारीरिक सुख का सौदा किया। और इस तरह की खबरें भी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है कि कोई हीरोइन किसी के साथ किसी होटल में गिरफ्तार की गई या किसी हीरोइन को किसी के साथ किसी खास रिश्ते को जीते हुए सार्वजनिक रूप से पकड़ा गया। हालांकि दीपिका, कंगना, बिपाशा और विद्या जैसी कई सारी हमारी इन हीरोइनों के सिनेमाई संसार में सफलता के रास्ते तय करने के लिए निजी जिंदगी में इस तरह से सेक्स को सहारा बनाने की कोई बात अभी तक तो सार्वजनिक नहीं है। लेकिन फिर भी सेक्स के मामले को थोड़ा सा गहराई से देखें, तो सिनेमा में सफलता के झंडे गाड़ने के लिए सहारा तो इन्होंने भी सहारा तो सेक्स का ही लिया है। बात गलत हो तो बताइए।

LEAVE A REPLY