सितारों के संसार में गणेशोत्सव का गान

सितारों के संसार में गणेशोत्सव का गान

310
0
SHARE

-निरंजन परिहार-
सिनेमा के संसार में इन दिनों गणेशोत्सव अपने पूरे उफान पर है। सारे सितारे भगवान गणपति की पूजा में लीन हैं। कईयों ने अपने घर में गणपति की स्थापना की है, तो कई सारे सितारे गणेश दर्शन करने पहुंचकर अपनी आस्था का परिचय दे रहे हैं। हमारे सिनेमा में गणेशोत्सव सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है। इस बार इसी परह यह लेख –
————————————————————————————————————————-
सिनेमा के सितारे इन दिनों गणेशोत्सव में व्यस्त हैं। व्यस्त तो वे रोज वैसे भी रहते हैं, लेकिन इन दिनों उनका तन, मन, घर, परिवार, रहन सहन और खान पान सब कुछ पूर्ण धार्मिक तरीकों से सात्विकता से ओत – प्रोत है। आखिर घर में भगवान की स्थापना हो और मन से धार्मिक न हों, तो क्या फायदा। सो, कई सारे सितारों की दिनचर्या इन दिनों पूरी तरह से धर्ममय हैं। सितारों के घरों में ‘गणपति बप्पा मोरया’ के नारे संगीत की स्वर लहरियों में सज रहे हैं। जिनके घरों में गणपति बप्पा की स्थापना नहीं हुई है, वे अपने साथी सितारों के घरों पर दर्शन करने पहुंचकर गणेशोत्सव मना रहे हैं। पिछले 25 अगस्त से शुरू हुआ दस दिन का यह उत्सव इस बार एक तिथि में वृद्धि के कारण 11 तक चलेगा। दरअसल, गणेशोत्सव मुंबई में सबसे व्यापक पैमाने पर मनाया जानेवाला सबसे बड़ा उत्सव है, जिसमें हर ऊम्र, वर्ग और हर समाज और धर्म के लोग शामिल होते हैं। ज्यादातर घरों में लोग गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति की मूर्ति की स्थापना करते हैं एवं गणेशोत्सव पूर्ण होने पर उसका विसर्जन करते हैं। और बीते कई दशकों से गणेशोत्सव ने सिनेमा के संसार के सबसे बड़े उत्सव के रूप में अपनी जगह बना ली है। सो, हर बार की तरह इस बार भी कई सितारों ने अपने घरों में भगवान गणपति की स्थापना की है।
मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है और गणपति बप्पा को सपने पूरे करनेवाला देवता। सो, हमारे सिनेमा के संसार के जो चमकीले सितारे ने अपने सपनों को पूरा करने की आस में गणपति की शरण में हैं, उनमें माधुरी दीक्षित, विवेक ओबरॉय, शिल्पा शेट्टी, टाइगर श्रॉफ, नाना पाटेकर, संजय दत्त, गोविंदा, सोनू सूद, डेजी शाह, अदिति राव हैदरी, मधुर भंडारकर, विश्वजीत, जितेंद्र, श्रद्धा कपूर, अजय देवगन, नील नितिन मुकेश, बप्पी लाहिरी, अर्पिता खान, रवि किशन, संभावना सेठ, रेमो डिसूजा जैसे कई सितारों ने अपने घर में भगवान गणपति की स्थापना की है। तो, कई लोग गणपति पंडालों में दर्शन करके अपने को धन्य कर रहे हैं। देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर अमिताभ बच्चन से लेकर हेमामालिनी, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, जूही चावला, जॉन अब्राहम, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, विद्या बालन, दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, प्रियंका चौपडा और संजय दत्त सहित कई सितारे गणपति के दर्शन करने पहुंचे।
मुंबई के सबसे खूबसूरत इलाके जुहू, सितारों की बस्ती लोखंडवाला, और सिनेमा की नगरी अंधेरी सहित बहुत शानदार बस्ती बांद्रा आदि जैसे प्रमुख इलाकों में जहां सितारे रहते हैं, उनके घरों के आसपास ‘गणपति बप्पा मोरया’ की गूंज सुनाई दे रही है। कपूर खानदान के गणपति तो हर साल धूम मचाते ही हैं। सलमान खान के घर में सजे गणपति भी हर साल लोगों के सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र रहे हैं। लेकिन इस बार सलमान के घर गणपति नहीं हैं, उनकी बहन अर्पिता खान के घर में गणपति की स्थापना हुई है। जहां, सलमान के पूरे परिवार सहित सूरज पंचोली, करिश्मा कपूर और कई सितारे दर्शन करने पहुंचे। सिनेमा के संसार के जिन कई सारे सितारों ने अपने घरों में भगवान गणपति की स्थापना नहीं की है, वे अपने भक्ति भाव और श्रद्धा के साथ विभिन्न साथी सितारों और गणेश पंडालों में दर्शन के लिए पहुंचे। अजय देवगन तो पहले ही दिन लालबाग का राजा के दर्शन के लिए पहुंच गए थे।
श्रद्धा कपूर ने अपने घर में भगवान गणपति की मूर्ति की स्थापना की है। इस मौके पर उनका पूरा परिवार घर में भगवान की पूजा करता है और वे सपरिवार भगवान गणेश की पूजा आरती करती हैं। श्रद्धा के लिए गणेशोत्सव सबसे बड़ी खुशी का त्यौहार है। बचपन से ही हर साल इस त्यौहार का इंतजार करनेवाली जानी मानी अभिनेत्री माधुरी दीक्ष‍ित ने भी भगवान गणप‍ति की अपने घर में स्थापना की है। गणेशोत्सव की बधाई देते हुए माधुरी ने इस उत्सव को अपना सबसे पसंदीदा त्यौहार बताया है। माधुरी ने गणेशजी से दुनिया में शांति, समृद्धि, खुशियों की कामना की है। अभिनेता नील नितिन मुकेश ने भी अपने घर में गणपति बप्पा की स्थापना की है। गणेशोत्सव की शुरूआत के दिन नील ने अपने पिता नीतिन मुकेश और पत्‍नी रुक्मिणी सहाय सहित पूरे परिवार के साथ अपने घर में बप्‍पा का स्‍वागत किया। अभिनेता सोनू सूद और गोविंदा के घर भी भगवान गणेश जी की स्‍थापना की गई है। विवेक ओबराय के घर में भी हर साल गणपति की स्थापना होती है। सालों सालों से हर साल उनके घर में गणपति स्थापना की परंपरा है। उनके पिता सुरेश ओबरॉय भी पक्के गणेश भक्त रहे हैं।
जाने माने अभिनेता जिंतेंद्र के घर में तो भगवान गणपति हर साल तब से स्थापित होते रहे हैं, जब वे दक्षिण मुंबई के गिरगांव इलाके के छोटे से घर में रहते थे। लेकिन जितेंद्र जुहू स्कीम में अपने बहुत बड़े बंगले में भी बरसों से भगवान गणपति की स्थापना करते हैं। वे रोज संपूर्ण विधि विधान से भगवान गणपति की पूजा करते हैं और तन्मयता के साथ भक्ति भी करते हैं। नाना पाटेकर के घर भी हर साल की तरह इस साल भी गणपति बप्पा की स्थापना हुई है। बचपन से ही गणेशोत्सव दीवाने रहे श्रेयस तलपड़े के घर में भी इस बार गणेश भगवान बिराजे हैं। संजय दत्त ने अपनी आनेवाली फिल्‍म ‘भूमि’ की टीम के साथ गणेशोत्‍सव के पहले दिन पत्नी मान्यता दत्त के साथ भगवान गणेश की आरती एवं पूजन किया। सलमान खान के साथ ‘जय हो’ फिल्म में काम करनेवाली डेजी शाह के लिए गणेशोत्सव वैसे तो सभी के जितना ही महत्वपूर्ण है। लेकिन इस बार के गणेशोत्सव का पहला दिन डेजी के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए भी था, क्योंकि इसी दिन उनका जन्मदिन भी था। गणेशोत्सव के पहले दिन डेजी कई गणपति मंडलों में दर्शन के लिए पहुंची और भगवान के दर्शन करने के साथ ही उन्होंने सभी के लिए शुभकामना की। जैकी श्रॉफ कहते हैं कि भगवान गणेश को सुखकर्ता और विघ्नहर्ता के साथ साथ समृद्धिदाता रूप में पूजा जाता है। लगता है, गणेशोत्सव का सिनेमा जगत से नाता इसी कारण लगातार गहरा होता जा रहा है।

LEAVE A REPLY