कुंवारी हीरोइनों की कसक: चालीस पार, फिर भी दूल्हे की दरकार

कुंवारी हीरोइनों की कसक: चालीस पार, फिर भी दूल्हे की दरकार

273
0
SHARE

-साक्षी त्रिपाठी-

हमारे सिनेमा के संसार में कई सारी जानी मानी अभिनेत्रियां बहुत ऊम्र बीत जाने के बावजूद अकेली हैं। सालों सालों से काम में व्यस्त रहीं, 40 से 50 के बीच की इन कुंवारी रह गई हीरोइनों को इस उम्र में अपने सपनों के किसी राजकुमार की तो नहीं, लेकिन एक अदद पति की तलाश जरूर है। इस बार इसी पर एक नजर –

तबू हमारे सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे अकेली हैं, क्योंकि शादी हुई नहीं। अब कुल 46 पार की तबू की बातों को सुनकर लगता है कि अकेले रहना उन्हें कुछ ज्यादा ही सालने लगा है। पिछले दिनों मिली थी, तो कह रही थीं कि उनकी शादी न होने के सबसे बडा कारण अजय देवगन हैं। जब वह बड़ी हो रही थी तो तबू के चचेरे भाई समीर आर्य और अजय देवगन दोनों उन पर कड़ी नज़र रखते थे। वे उनका पीछा करते थे और अगर कोई तबू से बात भी करता, तो दोनों उसे पीटने की धमकी देते थे। आहत भाव के साथ तबू ने बोली कि अब आप ही बताइए, ऐसे में कौन मार खाने के लिए मेरे करीब आएगा। आज अगर वे अकेली हैं, कहीं किसी से दिल नहीं लगा सकीं, तो सिर्फ अजय देवगन की वजह से। इसलिए तबू ने अब अजय को ही इस बात की जिम्मेदारी सौंप दी है कि वे ही उनके लिए कोई अच्छा सा वर ढूंढे। अब अजय देवगन की परेशानी यह हैं कि 46 साल पार कर चुकी तबू के लिए कोई वर ढूंढे भी तो कहां।
हालांकि हमारे सिनेमा के संसार में दर्द की दास्तान कोई अकेली तबू की ही नहीं है। दिव्या दत्ता, सुष्मिता सेन, नगमा, शमिता शेट्टी, मल्लिका शेरावत, तनिषा मुखर्जी, अमिषा पटेल, राखी सावंत जैसी बहुत सारी अभिनेत्रियों हैं, जिनको शादी की साधारण उम्र पार किए हुए कोई दो दशक से भी ज्यादा का वक्त बीत चुका है। सारी की सारी 40 पार हैं। लेकिन शादी के लिए मन का कोई मीत ही नहीं मिला। आज इन बहुत सारी अभिनेत्रियों के ढेर सारा दिल में प्यार हैं, लेकिन प्यार करें किससे। बातें बहुत सारी हैं, लेकिन करें किसके साथ। उनके पास बहुत शानदार घर हैं, लेकिन उस बड़े से घर में रहें किसके साथ। बहुत सारा पैसा है, लेकिन उसे खर्च करें किस पर। उनके पास सारी शानो शौकत हैं, लेकिन अकेले उसका उपभोग करें, तो कैसे, यह समझ से परे हैं।
मिस यूनिवर्स रहीं सुष्मिता सेन कई फिल्मों में पत्नी के किरदार में धमाकेदार सफल रही हैं। लेकिन असल जिंदगी में उन्हें अब तक कोई दूल्हा नहीं मिला। बीते 25 साल में सुष्मिता का नाम अब तक कईयों के साथ जुड़ा, कईयों से उनके बहुत अंतरंग रिश्ते भी रहे, लेकिन इस सबके बावजूद शादी का कोई रास्ता बन नहीं पाया। दो बेटियों को गोद लेकर हालांकि सुष्मिता ने अपने घर का अकेलापन थोड़ा सा भर लिया है। लेकिन जीवन का अकेलापन अकसर सालता रहता है। आज अपनी ज़िन्दगी के 42वें साल में सुष्मिता कभी कभी खुद को इतना अकेला पाती है कि शादी के बंधन में बंध जाना चाहती हैं। दिव्या दत्ता 40 साल की हैं। पंजाबी परिवार में डॉक्टर मां के घर लुधियाना में पैदा हुईं दिव्या कई बेहतरीन फिल्मों में शानदार अभिनय कर चुकी हं। सुनते हैं कि लेफ्टिनेंट कमाडर संदीप शेरगिल नाम से उनकी सगाई पक्की भी हुई थी, लेकिन शादी नहीं हो पाई। पर, अब नई तलाश जारी है।
बड़ी बहन शिल्पा शेट्टी ने सन 2009 में जब शादी की थी, तो वह 34 साल की थी। मगर, अब शमिता 39 साल की हैं। पर, अकेली हैं। शादी की उनकी प्लानिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बड़ी बहन के ससुराल जाने और पिता का स्वर्गवास हो जाने के बाद मां सुनंदा शेट्टी शमिता की सबसे करीबी हैं, लेकिन आखिर एक खास रिश्ते की दरकार शमिता को भी है। वे चाहती हैं कि जल्दी से शादी करके घर बसा लिया जाए। मगर किससे, यह सबसे बड़ा सवाल है। हालांकि फिल्मों में आजकल उनके पास कोई बहुत ज्यादा काम नहीं है, सो मन लगाने के लिए वे इन दिनों दूसरों के घर सजाने के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग का काम भी कर रही हैं, लेकिन सुनंदा शेट्टी आश्वस्त हैं कि जल्दी ही शमिता की भी शादी हो ही जाएगी, क्योंकि घर परिवारवालों का मन तो तभी लगेगा, जब शमिता का खुद का घर सजेगा।
सन 2000 में हमारे सिनेमा के संसार में धमाकेदार चमक बिखेरनेवाली अमीषा पटेल 42 साल हो रही हैं। लेकिन शादी किससे करेंगी, यह उनके जीवन का अब तक का सबसे बड़ा सवाल है। फिल्म निर्माता विक्रम भट्ट के साथ उनके इश्क के चर्चे खूब छाए रहे। अपने बिजनेस पार्टनर कुणाल के साथ भी उनकी चर्चाएं जबरदस्त गरम रहीं, लेकिन किसी भी रिश्ते को कोई आकार नहीं मिल पाया।
तनिषा मुखर्जी की बड़ी बहन काजोल ने अजय देवगन के साथ 25 साल की उम्र में ही घर बसाकर गृहस्थी संभाल ली थी। लेकिन तनिषा 39 साल की होने के बाद भी कुंवारी हैं। नगमा 45 की हो चुकी हैं। न नाम की कमी है, न दाम की और न ही काम की। बस कमी है, तो सिर्फ एक अदद दूल्हे की। कभी क्रिकेटर सौरव गांगुली तो कभी अभिनेता रवि किशन के साथ उनकी कहानियां खूब सुनाई दीं, लेकिन कहानी, कहानी ही रही और नगमा अब तक अकेली ही हैं। बड़बोली अभिनेत्री के रूप मे कुख्यात होने की हद तक विख्यात राखी सावंत भी 40 के आसपास पहुंच रही हैं। बहुत लोगों से उनका नाम जुड़ा, लेकिन शादी के नाम पर राखी का मामला भी अब तक तो शून्य पर ही अटका हुआ हैं।
वैसे कहते तो यही हैं कि जोड़ियां ऊपरवाला बनाकर भेजता हैं। लेकिन हमारी इन हीरोइनों को पास हुस्न भी है, पैसा भी है और प्रसिद्ध भी वे बहुत हैं, लेकिन फिर भी इतनी सारी अभिनेत्रियों की काफी ऊम्र बीत जाने के बावजूद अकेला देखकर यह सवाल पूछने का तो हक तो बनता ही है कि क्या ऊपरवाला हमारी इन हीरोइनों की जोड़ी बनाना ही भूल गया क्या ?

LEAVE A REPLY